आयकर विभाग ने 8 जगहों पर मारा छापा, बरामद किए 70 करोड़ रुपए के नए नोट और 100 किलो सोना

आयकर विभाग की विभिन्‍न टीमों ने गुरुवार को चेन्‍नई में आठ ठिकानों पर छापेमारी की। अन्‍ना नगर और टी नगर में हुई छापेमारी में 90 करोड़ रुपए की नकदी मिली है, जिसमें से 70 करोड़ रुपए नए नोटों की शक्‍ल में बरामद किए गए हैं। इसके अलावा 100 किलो सोना भी बरामद किया गया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार चेन्‍नई के ज्‍वेलर्स के घर पर छापेमारी में यह बरामदगी की गई है। आयकर विभाग कारोबारी सेकर रेड्डी, श्रीनिवास रेड्डी और प्रेम से भी पूछताछ की है। इन लोगों पर रुपए एक्‍सचेंज कराने का रैकेट चलाने का आरोप है। सीबीआई ने नई करंसी के एक्‍सचेंज को लेकर तीन अलग मामले दर्ज किए हैं और चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। विस्‍तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।

8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से ही आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की कई टीमें देशभर में छापेमारी कर रही हैं। इस प्रक्रिया में कई ठेकेदारों, बिल्‍डरों, इंजीनियरों, राजनेताओं के पास से करोड़ों रुपए की नई करंसी बरामद की गई है। बुधवार को ईडी ने हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग की खबर के बाद 50 बैंक शाखाओं में छापेमारी की थी। ईडी ने उन खातों पर भी नजर रखनी शुरू कर दी है जिसमें एक बार में काफी सारा पैसा जमा किया गया था।

आयकर अधिकारियों ने 4 दिसंबर को उडुपी से तीन व्यक्तियों के पास से दो-दो हजार रुपए के नोट वाली 71 लाख रुपए की राशि जब्त की थी। आयकर विभाग के करीब 50 अधिकारियों ने देशव्यापी अभियान के तहत बेंगलुरु, चेन्नई और इरोड़ (तमिलनाडु) के कई ठिकानों में छापेमारी की है। विभाग ने बताया कि 6 दिसंबर तक 130 करोड़ रुपए की नकदी और ज्‍वेलरी जब्‍त की जा चुकी है। इसके अलावा 2000 करोड़ की बेनामी संपत्ति की बात भी करदाताओं ने कबूली है। छापेमारी में पांच करोड़ रुपए से ज्यादा की नई नकदी पकड़ी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *