गुजरात का ‘चायवाला’ निकला ‘ब्लैकमनी किंग’, कुल संपत्ति ₹2000 करोड़ रुपए!

सूरत: नोटबंदी के बाद भी काले धन पर रोकथाम नहीं हो पा रही है. गुजरात के सूरत में चायवाले किशोर के पास से लगातार काले धन की बरामदगी हो रही है और इसी कड़ी में बताया जा रहा है कि इसकी कुल संपत्ति ₹2000 करोड़ रुपये के करीब है. किशोर भजियावाला के पास से 1 करोड़ 45 लाख रुपये मिल चुके हैं. बरामद किए गए रुपयों में 1 करोड़ 5 लाख के नए नोट हैं. इसके अलावा करीब 9 करोड़ के गहने जेवरात भी बरामद हुए हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भजियावाला के पास करीब ₹2000 करोड़ रुपये की संपत्ति है. जितने लॉकर खुल चुके हैं उनके अलावा और कई लॉकर खुलने बाकी हैं जिनसे भारी मात्रा में काला धन मिलने की संभावना है. सूरत के चायवाले किशोर की संपत्ति का खुलासा हुआ तो लोगों की हैरानी की सीमा नहीं रही क्योंकि इसमें नए नोटों की भी भारी तादाद मिली. किशोर भजियावाला के यहां आयकर विभाग ने छापा मारकर करीब 400 करोड़ रुपये बरामद किए हैं और इसमें कैश, गहने, प्रॉपर्टी के कागजात आदि सभी शामिल हैं.

किशोर के पास ₹2000 करोड़ रुपये की संपत्ति के अलावा शेयर मार्केट से लेकर प्रापर्टी तक के निवेश हैं. किशोर ने कुल मिलाकर करोड़ों का निवेश किया हुआ है. गुजरात में कभी चाय बेचने वाले किशोर भजियावाला के यहां आयकर विभाग के छापों में सवा करोड़ से ज्यादा का कैश बरामद किया है.

सूरत के पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक में आयकर विभाग के अधिकारी भजियावाला के खजाने की तलाश में पहुंचे तो एक के बाद एक उसके 16 लॉकर मिले. इस खजाने से बरामद हुए बंडलों में सोने के बिस्किट से लेकर हीरे की ज्वैलरी तक मौजूद है.

सूत्रों के मुताबिक भजियावाला के 16 लॉकरों में से 90 लाख रुपए की कीमत का 3 किलो सोना, 180 किलो चांदी औऱ लगभग 1 किलो डायमंड ज्वैलरी मिली है. सूत्रों के मुताबिक 4 दिन पहले तीन बोरियां भरकर किशोर का बेटा जिग्नेशन भजियावाला नए नोट बैंक के लॉकर में छिपाने गया था उसकी बैंक के बाहर आईटी अधिकारियों की नजरें जमा रखी थीं जैसे ही जिग्नेश नोट जमा करके लौट आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा.

किशोर भजियावाला वो शख्स है जो 31 साल पहले सूरत में चाय भजिया बेचा करता था लेकिन आज वो करीब ₹ 2000 करोड़ की संपत्ति का मालिक बन चुका है. हालांकि अभी तक उसकी कुल प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी सामने नहीं आयी है लेकिन पिछले 4 दिनों में आयकर अधिकारी ने भजियावाल की कई प्रॉपर्टी को सील किया है.

चायवाले से फाइनेंसर बने भजियावाला ने करोड़ों की ये संपत्ति उन लोगों के पैसे पर खड़ी की है जिन्हें वो ब्याज पर पैसा देता था. ब्यूटी पार्लर चलाने वाली मनजीत ने आरोप लगाया कि भजियावाला ने उनके पति की फैक्ट्री अपने नाम करवा ली. किशोर भजियावाला पर आयकर अधिकारी की कार्रवाई के बाद ऐसे लोग खुश हैं जो उसके चंगुल में फंस चुके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *