दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशन एक जनवरी से होंगे ‘कैशलेस

 नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशन एक जनवरी से ‘नकदीहीन’ हो जाएंगे और वहां यात्रियों को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने तथा डिजिटल साधनों का इस्तेमाल कर टोकन खरीदने की सुविधा दी जाएगी। मेट्रो ने कहा कि यह फैसला नकदीहीन अर्थव्यवस्था की केंद्र की दृष्टि को अपनाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लिया गया। डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) के प्रमुख मंगू सिंह ने कहा कि लोगों के पास पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट के जरिये भुगतान करने का विकल्प होगा।

सिंह ने कहा, ‘इन स्टेशनों पर टोकन एवं स्मार्ट कार्ड खरीदने या टॉप अप के लिए क्यूआर-कोड का इस्तेमाल कर पेटीएम के जरिये नकदीहीन लेन देन किया जा सकता है, यह कोड इन स्टेशनों के टोकन काउंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर प्रदर्शित किया जाएगा।’ हालांकि, शुरुआत में कम से कम एक काउंटर पर नकदी का विकल्प होगा।

जिन स्टेशनों पर यह सुविधा मौजूद होगी उनमें रेड लाइन के रोहिणी पूर्ण एवं रोहिणी पश्चिम, यलो लाइन का एमजी रोड स्टेशन, ब्लू लाइन के मयूर विहार फेज-1, निर्माण विहार, तिलक नगर, जनकपुरी पश्चिम एवं नोएडा सेक्टर-15 और वॉयलेट लाइन के नेहरू प्लेस एवं कैलाश कॉलोनी शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘इन स्टेशनों पर 70 प्रतिशत या उससे अधिक स्मार्ट कार्ड उपयोगकर्ता हैं जिस कारण से वहां कार्ड से लेन देन दूसरे स्टेशनों की तुलना में आसान है और वहां मोबाइल कनेक्टिवटी भी सही है।’ रिफंड की स्थिति में वह नकदी की बजाए पेटीएम खातों के जरिये किए जाएंगे और उपयोगकर्ताओं के ई-वॉलेट में चार दिन के भीतर पैसे रिफंड हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *