देश की 125 करोड़ जनता के लिए सरकार ने किए यह 11 बड़े ऐलान

नोटबंदी का एक महीना पूरे होने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश की 125 करोड़ जनता को संबोधित करते हुए कैशलेस को बढ़ाना देने के लिए एक के बाद एक कई घोषणा कर ही। उन्होंने रेलवे, पेट्रोल पंप, इंश्योरेंस पॉलिसी और दूसरी सुविधाओं के लिए डिजिटल पैमेंट करने को लेकर छूट देते हुए लोगों को कैशलेस की बढ़ावा देना की बात कही।


जेटली ने कहा कि लोकल रेलवे में सफर करने वाले अगर ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे तो उन्हें 0.5 प्रतिशत छूट दी जाएगी, इसी के साथ पेट्रोल पंपों पर डिजिटल पैमेंट से 0.75 प्रतिशत का डिस्टाउंट दिया जाएगा।


1# पेट्रोल-डीजल कंज्यूमर्स को मिलेगा डिस्काउंट

जेटली ने कहा, ”साढ़े चार करोड़ कंज्यूमर्स पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं। हर दिन 1800 करोड़ रुपए की सेल होती है। एक महीने में इसकी सेल में डिजिटल पेमेंट 20% से बढ़कर 40% हो गया है। इससे एक महीने में 360 करोड़ रुपए की हर दिन की कैश रिक्वायरमेंट कम हुई है। 30% बढ़ी तो सालाना रिक्वायरमेंट 2 लाख करोड़ रुपए कम हो जाएगी। सरकार ने फैसला किया है कि जो डिजिटल मोड से पेट्रोल और डीजल खरीदेगा, उसे 0.75% का डिस्काउंट मिलेगा।


2# एक लाख गांवों में फ्री PoS मशीनें

जेटली ने बताया कि देश में 10 हजार तक आबादी वाले एक लाख गांव हैं। ऐसे हर गांव में सरकार के फाइनेंशियल इन्क्लूजन फंड से 2 प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें फ्री दी जाएंगी। बता दें कि प्वाइंट ऑफ सेल यानी PoS मशीनें डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने के लिए होती हैं। सरकार चाहती है कि PoS मशीनों के जरिए 75 करोड़ लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ा जाए।


3# किसानों को मिलेगा रुपे कार्ड

जेटली ने कहा कि नाबार्ड के जरिए रूरल, रीजनल और को-आपरेटिव बैंक के 4.32 लाख किसान कस्टमर्स हैं। उनके पास किसान क्रेडिट कार्ड हैं। सरकार उन्हें रुपे कार्ड भी देगी। इन्हें वे POS, एटीएम और माइक्रो एटीएम के जरिए इस्तेमाल कर पाएंगे।


4# रेलवे टिकट पर 0.5% डिस्काउंट

फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि सबअर्बन रेलवे नेटवर्क में मंथली और सीजनल टिकट डिजिटल मोड से लेने वालों को 0.5% का डिस्काउंट मिलेगा। यह 1 जनवरी 2017 से लागू होगा। मुंबई सब अर्बन रेलवे के साथ इसकी शुरुआत होगी।


5# रेल टिकट बुकिंग पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस

सरकार ने कहा है कि जितने लोग रेलवे में सफर करते हैं, उनमें से 58% ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग करते हैं। जो ऑनलाइन बुकिंग करेगा उसको टिकट के साथ 10 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस फ्री मिलेगा।


6# रेलवे फैसिलिटीज पर 5% डिस्काउंट

रेलवे कैटरिंग, एकोमडेशन और रिटायरिंग रूम जैसी फैसेलिटीज के लिए डिजिटल पेमेंट करने वालों को 5% का डिस्काउंट मिलेगा।


7# नई ऑनलाइन इंश्योरेंस पॉलिसी और प्रीमियम पर 10% डिस्काउंट

सरकारी बीमा कंपनियों के कस्टमर्स को पोर्टल से ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने और उसका ऑनलाइन प्रीमियम भरने पर 10 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। यह जनरल इंश्योरेंस पॉलिसियों के लिए है। इसी तरह 8 फीसदी का डिस्काउंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी और उसकी प्रीमियम के ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेगा। ये डिस्काउंट सिस्टम केवल नई पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने और उनका प्रीमियम भरने पर लागू होगा।


8# PSUs के जरिए भी देंगे फायदा

PSUs के साथ ट्रांजैक्शन हो रहा है तो उस पर लगने वाली फीस का भार पब्लिक सेक्टर यूनिट ही उठाएगी। इसका भार ऑनलाइन पेमेंट करने वाले कस्टमर्स पर नहीं आएगा।


9# सस्ती होंगी PoS मशीनें

सरकारी बैंकों की तरफ से PoS मशीनों, माइक्रो एटीएम का किराया 100 रुपए महीने से ज्यादा का नहीं होगा।


10# 2000 रुपए तक के डेबिट-क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर सर्विस टैक्‍स से मिलेगी छूट

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए 2000 रुपए तक के लेन-देन पर लगने वाले सर्विस टैक्स से छूट मिलेगी। इसके लिए सरकार जून 2012 के सर्विस टैक्‍स नोटिफिकेशन में संशोधन के लिए संसद में एक अमेंडमेंड नोटिफिकेशन पेश कर दिया है।


11# टोल प्लाजा पर भी डिस्काउंट

नेशनल हाईवे पर जितने टोल प्लाजा हैं, उन पर टोल के लिए RFID या फास्टैग कार्ड के लिए डिजिटल पेमेंट करने पर 10 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *