नववर्ष पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लगाई स्कीम की झड़ी, देश के नाम संबोधन की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन दिया। इस संबोधन में उन्होंने नोटबंदी को सफल बनाने के लिए देश की जनता का धन्यवाद दिया साथ ही कई स्कीम की घोषणा भी की। पीेएम ने अपने संबोधन में गरीबों, किसानों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों सभी के लिए कुछ न कुछ कहा। छोटे व्यापारियों के लिए भी उन्होंने स्कीम की घोषणा की। हालांकि जैसा उम्मीद की जा रही थी उन्होंने कुछ बहुत बड़ा या हैरान कर देने वाली बात नहीं कही। माना जा रहा है कि बजट से पहले ही पीएम मोदी में बजट में मौजूद घोषणाएँ कर दी हैं। जानिए नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें…..

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सवा सौ करोड़ देशवासियों ने नोटबंदी के फैसले के बाद कष्ट झेलकर दिखा दिखा दिया है कि जनशक्ति का सामर्थ्य क्या होता है? उत्तम अनुशासन किसे कहते हैं? सामर्थ्यवान बेईमान के सामने कैसे लड़ा जाता है? यह सबकुछ देशवासियों ने करके दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि देशवासियों ने जो कष्ट झेला है वो देश के उज्जवल भविष्य में एक मिसाल होगा। नागरिकों ने उज्जवल भविष्य की आधारशिला रखी है।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं जानता कि आपको अपना ही पैसा निकालने के लिए घंटों बैंकों की लाइन में लगे रहना पड़ा। इस संबंध में मुझे हजारों चिट्ठियाँ भी लिखी हैं। भ्रष्टाचार, कालाधन और जाली नोट की लड़ाई में देशवासी एक कदम भी पीछे नहीं रहना चाहते।
  • पीएम ने कहा कि अब नए वर्ष में बैंकों को सामान्य स्थिति की तरफ ले जाया जाए। इसके लिए दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। विशेषकर ग्रामीण इलाकों में हर छोटी बड़ी कमी को दूर किया जाए।
  • सरकार के पास देश में सिर्फ 24 लाख लोग स्वीकार करते हैं कि उनकी आय 10 लाख रुपए से ज्यादा है। क्या ये संभव है? आप भी अपने पास बड़ी-बड़ी कोठियां और गाडियां दिखती होंगी। क्या आपको नहीं लगता कि देश की भलाई के लिए ईमानदारी के आंदोलन को और ज्यादा बढाने की जरूरत है।
  • अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नए घर देने के लिए दो नई स्कीमें बनाई गई हैं। इसके तहत 2017 में 9 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख रुपए तक के कर्ज में 3 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी।
  • 2017 में गाँवों में रहने वाले जो लोग अपने घर का निर्माण करना चाहते हैं उन्हें दो लाख रुपए तक के कर्ज में तीन प्रतिशत की छूट दी जाएगी। ये मध्यम और निम्म मध्यम वर्ग के लोगों के लिए है।
  • जन किसानों ने खरीब और रबी की बुआई के लिए कर्ज लिया था उस कर्ज के 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी और किसानों के खातों ट्रांसफर करेगी। किसान क्रेडि़ट कार्ड को रूपे कार्ड में बदलने की भी योजना है। इससे वो कहीं से भी बिक्री कर पाएगा।
  • सरकार ने तय किया है कि छोटे कारोबारियों के लिए क्रेडिट गारंटी 1 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपए करेगी। सरकार बैंकों को ये निर्देश देती है कि वो छोटे व्यापारियों को लोन दीजिए इसकी गारंटी हम लेते हैं।
  • पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपए देने की मातृत्व सहाय योजना शुरू की जाएगी। यह राशि सीधे उनके खाते में जाएगी।
  • पीएम मोदी ने कहा कि नव वर्ष की नई किरण नए संकल्प लेकर आ रही है। आइए हम नए संकल्प का आवाहन करें। इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण को समाप्त कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *